New Delhi: कहते हैं रात में वजन बढ़ता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे शानदार तरीके बता रहे हैं, जिससे आपका वजन रात में सोते वक्त बढ़ेगा नहीं वल्कि घटेगा. यदि आप नियमित रूप से पर्याप्त नींद लेते हैं, तो इससे मोटापा होने का खतरा कम हो जाता है. तो जानिए रात में प्रॉपर नींद लेने के कुछ खास अचूक तरीके. जो शायद आपको कहीं नहीं मिलेगा.

वजन कम करने के अनगिनत तरीके हैं और लोग अतिरिक्त कैलोरी कम के लिए अथक प्रयास करते हैं. डाइट कंट्रोल से लेकर एक्सरसाइज करने से लेकर वेट लॉस हैक करने तक, फिटनेस फ्रीक्स ने इन सभी चीजों से कम करने की कोशिश की है. हालांकि, कई बार ऐसा भी होता है कि इन तरीकों के बाद भी वजन घटता नहीं बल्कि बढ़ जाता है.

लेकिन क्या आपने सोते समय अपना वजन कम करने की कोशिश की है? ये सुनकर आपको अजीब जरूर लग रहा होगा, लेकिन हम बिल्कुल सच कह रहे हैं. आप नींद में भी अपनी कैलोरी बर्न कर सकते हैं. शोध के अनुसार, गहरी नींद वजन घटाने से जुड़ी है. उचित नींद लेने वाले लोगों में मोटापे का खतरा कम होता है.

इसलिए, अपना वजन कम करने के लिए, हर रात अच्छी नींद लेने की कोशिश करें.. और अच्छी नींद लेने के लिए, आपको इन तरीकों का पालन करने की आवश्यकता है.

आपकी नींद में वजन कम करने के तरीके:

समुद्री भोजन और मीट लें

मेम्ने, टर्की, चिकन, मछली आदि में एक प्रकार का एमिनो एसिड होता है, जिसे ट्रिप्टोफैन कहा जाता है.. इसमें शक्तिशाली नींद लाने वाले प्रभाव होते हैं, जो आपको रात में अच्छी नींद लेने में मदद करते हैं. और नींद वजन घटाने के लिए एक महत्वपूर्ण साधन है. आप मेवे, दाल, अंडे आदि भी ले सकते हैं.

दोपहर के भोजन में साबुत अनाज खाएं

कॉम्प्लेक्स कार्ब्स वजन घटाने के लिए अच्छे हैं, लेकिन आपको उन्हें रात के खाने में शामिल नहीं करना चाहिए.आप अपने दोपहर के भोजन में साबुत अनाज खा सकते हैं, क्योंकि वे सेरोटोनिन का एक संभावित स्रोत हैं जो आपकी नींद में मेलाटोनिन में परिवर्तित हो जाता है. और इसमें मौजूद फाइबर आपको नींद की कमी से भी बचाता है.

बिस्तर से पहले कम खाएं

हमेशा बिस्तर पर जाने से पहले एक छोटा भोजन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपके शरीर को बड़े भोजन को पचाने में अधिक समय लगेगा और अगर यह अभी भी काम कर रहा है तो आप सो नहीं सकते. और जितनी कम नींद आपको मिलेगी, उतना ही आप जागने के बाद थक जाएंगे..इसलिए, रात के खाने के लिए अपने हिस्से को नियंत्रित करें और सोने के कम से कम दो घंटे पहले रात का भोजन करें.

प्रोटीन शेक लें

बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास प्रोटीन शेक लेने से आपके पाचन को बढ़ावा मिलेगा..प्रोटीन अधिक थर्मोजेनिक है जो आपके शरीर में भोजन को पचाने के दौरान अधिक कैलोरी जला देता है.. आप एक शाकाहारी प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं.

श्वास व्यायाम और ध्यान

बिस्तर में जाने से पहले कुछ व्यायाम करना चाहिए. क्योंकि इससे आपका दिमाग शांत होगा. आप सुखदायक महसूस करेंगे और जल्दी से सो जाएंगे.

एक अंधेरे कमरे में सो जाओ

अपने बेडरूम की सभी लाइटों को बंद करके एक गहरी नींद लें. लाइट्स न केवल आपकी नींद में खलल डालती हैं बल्कि वजन भी बढ़ाती हैं.

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *