New Delhi: सर्टिफिकेट न केवल आपके कौशल और ज्ञान का विस्तार करते हैं, बल्कि निजी या सरकारी नौकरियों मे भर्ती के लिए जरूरी भी होता है. ऐसे कई लोग हैं जो कई तरह के कोर्स करना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से वह उन कोर्सेस की फीस नहीं भर पाते हैं. लेकिन, आज हम आपकी समस्या का समाधान लेकर आए हैं. आज हम आपको टॉप 5 FREE Online Courses के बारे में बताते हैं, जो आपको मुफ्त में ये कोर्स कराएगा और सर्टिफिकेट भी देगा.

1- Deep learning- इस कंपनी की रेटिंग 5 में से 4.9 है. ये कंपनी आपको बिल्कुल मुफ्त में कोर्स कराएगी और फ्री में सर्टिफिकेट भी देगी . डीप लर्निंग तकनीक में सबसे अधिक मांग वाले कौशल में से एक है. आप स्वास्थ्य सेवा, स्वायत्त ड्राइविंग, साइन लैंग्वेज रीडिंग, म्यूजिक जेनरेशन और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग से केस स्टडीज पर काम करेंगे.. आप न केवल सिद्धांत में महारत हासिल करेंगे, बल्कि यह भी देखेंगे कि यह उद्योग में कैसे लागू होता है.. आप पायथन में और टेंसोरफ्लो में इन सभी विचारों का अभ्यास करेंगे, जो डीप लर्निंग आपको सिखाएगा. इसमें आप कई नेताओं को भी सुनेंगे, जो आपको अपने अनुभव शेयर करेंगे और आपको करियर की सलाह देंगे.

2- google analytics certification- ये भी आपको फ्री में कोर्स कराएगा और मुफ्त में सर्टिफिकेट भी देगा. Analytics अकादमी आपको Google के माप उपकरणों के बारे में जानने में मदद करती है ताकि आप डेटा संग्रह और विश्लेषण के माध्यम से अपना व्यवसाय बढ़ा सकें.

3- Learn Online Marketing – Free Training Course From Google- ये गूगल की तरफ से फ्री कोर्स है. इसमें आपो मुफ्त में ट्रेनिंग दी जाएगी. इसके जरिए आप डिजिटल दुनिया के लिए नए कौशल प्राप्त करें..इसके जरिए आप अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए उपकरणों की खोज कर सकते हैं. अपने साक्षात्कार कौशल में सुधार कर सकेत हैं. मनचाहा करियर तैयार कर सकते हैं.अधिकांश पाठ्यक्रम उद्योग विशेषज्ञों, शीर्ष उद्यमियों और दुनिया के कुछ प्रमुख नियोक्ताओं द्वारा मुक्त, और अनुमोदित हैं.. इसलिए आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि आप अप-टू-डेट, वास्तविक दुनिया के कौशल सीख रहे हैं जो आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करते हैं.

4-Microsoft- Microsoft PowerShell- माइक्रोसॉफ्ट के बारे में आजकल बच्चा बच्चा जानता है. माइक्रोसॉफ्ट खुद में एक ब्राड है. आप माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़कर ऑनलाइन कोर्स कर सकते हैं. इसे 5 में से 5 रेटिंग मिली है. माइक्रोसॉफ्ट भी आपको सर्टिफिकेट प्रदान करेगा.

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *