New Delhi: छत्तीसगढ़ में मानसून की शुरुआत हो चुकी है। बारिश के मौसम में लोग अक्सर वॉटरफॉल घूमने जाते हैं, इस मौसम में इसकी खूबसूरती दोगुनी बढ़ जाती है। कई जगह तो नए वॉटरफॉल भी दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ निवासियों के लिए एक मजेदार खबर सामने आई है। खबर ये है कि अब यह बारिश छत्तीसगढ़ का सम्मान बढ़ाएगी।

छत्तीसगढ़ के भू-भाग बस्तर से लेकर सरगुजा तक प्रकृति की इंद्रधनुष छटा से लबरेज है। राज्य में बड़ी नदी, नालों की वजह से मनमोहक जलप्रपात देखने को मिलते हैं। राज्य में इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए वन विभाग के अफसर अब तक लोगों की पहुंच से दूर नए पिकनिक स्पॉट तथा वॉटरफॉल को लोगों के सामने लाने की कोशिश में जुटे हैं।

पिछले वर्ष वन विभाग तथा स्थानीय लोगों ने उदंती-सीतानदी, बस्तर में 20 से ज्यादा जलप्रपात की खोज की थी। इस वर्ष भी वन विभाग के अफसरों ने पीसीसीएफ राकेश चतुर्वेदी ने घने जंगलों के बीच वॉटरफॉल तथा नए पिकनिक स्पॉट तलाशने के लिए निर्देशित किया है।

राकेश चतुर्वेदी का कहना है कि राज्य के वनों में आकर्षक जल प्रपात है। इसमें से कई वनक्षेत्रों के जलप्रपात वन विभाग की जानकारी में नहीं हैं, इसकी जानकारी जुटाई जा रही है। साथ से ऐसे जलप्रपात जो अब तक लोगों की पहुंच से दूर है, उसे ढूंढने वालों को सम्मानित किया जाएगा।

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *