New Delhi: सरकारी नौकरी के ख्वाब कौन नहीं देखता, लेकिन ये सराकारी पोस्ट उनके हाथ आती है, जिनके अंदर प्रतिभा होती है। अगर आपके अंदर सरकारी नौकरी पाने की प्रतिभा है, तो आप एक न एक दिन जरुर कामयाब होंगे।

जिस तरह आज मध्य प्रदेश के खरगोन की रहने वाली गरिमा अग्रवाल कामयाबी के शिखर को छू रही है, वैसे ही आप भी कामयाबी के आसमान में उड़ानों के गोते लगाओगे। गरिमा अग्रवाल की अंदर टैलेंट भरपूर है। उन्हें सिर्फ दो साल के अंदर दो बार सरकारी नौकरी के ऑफर हुई है।

गरिमा अग्रवाल पहले आईपीएस थी और अब आईएएस हैं। यूपीएससी एग्जाम को पास कर गरिमा ने 40वीं रैंक हासिल की। गरिमा का भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाकर लोगों की सेवा करने का बचपन से ही सपना था। इसके लिए गरिमा ने दिन रात मेहनत की।

देर तक जगकर पढ़ाई की। इस मेहनत को फल भी गरिमा को मिला और उन्होंने साल 2017 में यूपीएससी की परीक्षा में 241वीं रैंक पर कब्जा जमाया। उन्हें आईपीएस कैडर मिला। इसके बाद गरिमा आईपीएस की ट्रेनिंग के लिए हैदराबाद चली गई।

लेकिन दिल में अभी भी आईएएस अफसर बनने का ख्वाब कही न कही उन्हें आईपीएस की पद से संतुष्ट नहीं होने दे रहा था। एक तरफ वो आईपीएस की ट्रेनिंग लेती तो दूसरी तरफ वो यूपीएससी की तैयारी भी करती।

जून 2018 में गरिमा ने प्री और सितंबर 2018 में मेंस दी। इसके बाद गरिमा को साक्षात्मकार राउंड से गुजरना पड़ा और फिर आई 5 अप्रेल 2019.. इस दिन उनकी मेहनत का रिजल्ट आने वाला था। परिणा के नतीजे आए, जिसने गरिमा के ख्वाबों को पूरा कर दिया और वो आईएएस बन गई।

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *