New Delhi: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमा सड़क संगठन(BRO) द्वारा 7 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 286 करोड़ रुपए की लागत से तैयार 44 ब्रिजों का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए लोकार्पण किया और नेचिफु टनल की भी आधारशिला रखी.

आधारशिला रखने के बाद राजनाथ सिंह ने कहा कि- पाकिस्तान और अब चीन के द्वारा भी, मानो एक मिशन के तहत सीमा पर विवा’द पैदा किया जा रहा है. इन देशों के साथ हमारी लगभग 7 हज़ार किलोमीटर की सीमा मिलती है, जहां किसी ने किसी सेक्टर में आए दिन तनाव बना रहता है.

मुझे कहते हुए खुशी होती है कि आज से 5-6 वर्ष पहले तक BRO का वार्षिक बजट जो तीन से चार हज़ार करोड़ रुपए तक हुआ करता था, आज 11,000 करोड़ रुपए से भी अधिक हो गया है। यानी लगभग तीन गुना बढ़ गया है और COVID-19 म’हामा’री के बावजूद BRO के खर्च पर कोई ‘प्रतिबं’ध नहीं लगाया गया.

एक साथ इतनी संख्या में पुलों का उद्घाटन और टनल का शिलान्यास, अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है..सात राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों में स्थित ये पुल कनेक्टिविटी और विकास के एक नये युग की शुरूआत करेंगे.

इन सभी पुलों को सीमा सड़क संगठन ने तैयार किया है.. रणनीतिक महत्व से बने इन पुलों के निर्माण से सुरक्षा बलों को ह’थिया’रों और उनके आवागमन में मदद मिलेगी. यह निर्माण रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण हैं. वहीं, लाहुल को कुल्लू घाटी से जोड़ने वाला चेंद्रा नदी पर 100 मीटर लंबे पुल का निर्माण एक साल में हुआ..

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *