New Delhi: पंजाब कारपेंटर ने लॉकडाउन का पूरा उपयोग किया है. उसने लकड़ी का इस्तेमाल कर शानदार साइकिल का निर्माण किया है. जो कि पूरी तरह इको फ्रेंडली है. इस साइकिल को बनाने के लिए कारपेंटर धनी राम ने अपने घर के आस-पास पड़ी कुछ खाली वस्तुओं और कच्चे माल को उठाया, अपनी क्रिएटिविटी से लोगों का दिल जीत लिया.

कारपेंटर धनी राम सग्गु ने COVID-19 म’हामा’री के दौरान अपनी आजीविका खो दी. लॉकडाउन में उन्होंने अपने घर के आस-पास पड़े कुछ पुर्जों और कच्चे माल को उठाया और एक लकड़ी की साइकिल बनाई. लेकिन धनी राम को शायद इस बात का अंदाजा नहीं था कि किस तरह लॉकडाउन में उन्हें एक नई पहचान मिलेगी.

जब मार्च में लॉकडाउन की शुरुआत हुई, तो पंजाब के चंडीगढ़ के एक छोटे से शहर जीरकपुर में रहने वाले 40 वर्षीय व्यक्ति ने अपना सारा कारोबार खो दिया.. उनकी दुकान को ‘नूरा इंटिरियर्स’ कहा जाता है, जो ज्यादातर ‘कोठियों’ (महल की इमारतें) में दरवाजे, अलमारी, अलमारियों के साथ काम करती है, पूरी तरह से बंद थी.

इसलिए, उन्होंने अपने लॉकडाउन के दिनों को अधिक उत्पादक बनाने का फैसला किया, कुछ नए कौशल और रचना और शैली में कुछ अनूठा किया. सग्गू खुद को किसी ऐसे काम में संलग्न करना चाहता था जो न केवल उसे अपने कब्जे में रखे बल्कि उसे अपनी आजीविका फिर से हासिल करने में मदद करे. “जब लॉकडाउन की घोषणा की गई, तो अधिकांश लोगों ने अपनी नौकरी खो दी और दुनिया एक ठहराव में आ गया.

ऐसे वक्त में जब सभी हार मान रहे थे, तो मैं सोचा (मुझे इस सब के बारे में सोचने में अपना समय और दिमाग क्यों बर्बाद करना चाहिए; बल्कि मुझे अपने दिमाग को किसी रचनात्मक चीज़ पर केंद्रित करना चाहिए),

मैं पेशे से एक कारपेंटर हूं और 25 से अधिक वर्षों से इस व्यवसाय में हूं.. मुझे आमतौर पर अलमारी, खिड़कियां, दरवाजे और अन्य लकड़ी के सामान बनाने के आदेश मिलते हैं लेकिन मैंने पहले कभी साइकिल नहीं बनाई थी.. हालाँकि, मैंने अपने कुछ मैकेनिक दोस्तों को इसके लिए प्रेरित किया और एक शानदार लकड़ी का साइकिल तैयार किया.

लोग पहले से ही स्टील और मिश्र धातु से बने बाजार में उपलब्ध नियमित साइकिल से परिचित थे, लेकिन धनी राम कुछ अनोखा और विचित्र बनाना चाहते थे.. जो उन्होंने लॉकडाउन के दौरान कर दिखाया.

यदि आप धनी राम के सुंदर हस्तनिर्मित साइकिल खरीदना चाहते हैं और इसके बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, तो आप उन्हें कॉल कर सकते हैं और 7087697652 पर लकड़ी की साइकिल का ऑर्डर भी दे सकते हैं.

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *