New Delhi:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय में मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल के 45 मेगावाट के उत्पादन संयंत्र का ऑनलाइन उद्घाटन किया..

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि- जीवन में वही लोग सफल होते हैं, वही लोग कुछ कर दिखाते हैं जिनके जीवन में ‘सेंस ऑफ रिस्पांसिबिलिटी’ का भाव होता है.. विफल वो होते हैं जो ‘सेंस ऑफ बर्डन’ में जीते है.. ‘सेंस ऑफ रिस्पांसिबिलिटी’ का भाव व्यक्ति के जीवन में ‘सेंस ऑफ ओपोर्च्युनिटी’ को भी जन्म देता है.

आज देश अपने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35% तक कम करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है.. हमारा प्रयास है कि इस दशक में अपनी ऊर्जा ज़रूरतों में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी को 4 गुणा तक बढ़ाएं..

उन्होंने कहा कि जीवन में दो बातें बहुत जरूर है- Clean Slate और Clean Heart
आज की जो पीढ़ी है, उसको एक Clean Slate के साथ आगे बढ़ना होगा…कुछ लोगों के मन में ये जो पत्थर की लकीर बनी हुई है, कि कुछ बदलेगा नहीं, उस लकीर को Clean करना होगा. और Clean Heart मतलब है साफ नीयत.

इच्छाओं के अंबार से संकल्प की शक्ति अपरंपार होती है…करने के लिए बहुत कुछ है, देश लिए पाने को बहुत कुछ है, पर आपके लक्ष्य टुकड़ों में बिखरे नहीं होने चाहिए..आप कमिटमेंट के साथ आगे बढ़ेंगे तो अपने भीतर ऊर्जा का भंडार महसूस करेंगे..

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *