New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन से बातचीत की और उन्हें अपनी जीत पर बधाई दी.. दोनों नेताओं ने covid-19, जलवायु परिवर्तन पर चर्चा की और दोनों देशों के बीच रणनीतिक द्विपक्षीय साझेदारी को बरकरार रखने के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता जताई.. पीएम मोदी ने बाइडन को चीन के खिलाफ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में दोनों देशों के बीच चल रहे आपसी सहयोग की भी याद दिलाई.. बाइडन ने उन्हें अपनी तरफ से पूरा सहयोग किए जाने के प्रति आश्वस्त किया..

प्रधान मंत्री मोदी ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को भी बधाई दी, और कहा कि उनकी सफलता भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लिए गर्व की बात है.. उनकी सफलता जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का विषय है, जो भारत-अमेरिका संबंधों के लिए ताकत का एक जबरदस्त स्रोत ..“प्रधानमंत्री ने मंगलवार आधी रात को लगभग ट्वीट किया..

इससे पहले मंगलवार को, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आने वाले बिडेन प्रशासन के साथ सकारात्मक संबंध स्थापित किए, यह देखते हुए कि डेमोक्रेट भारत के लिए “अजनबी नहीं” है..आ’तंकवा’द और जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने और कोविड महामारी को हराने के लिए एक साथ काम करने के अलावा, श्री बिडेन से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की स्थायी सीट के लिए भारत के दावे का समर्थन करने की उम्मीद है..

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से कहा गया कि 2016 में जब मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित किया था तब उसकी अध्यक्षता बाइडन ने की थी…दोनों नेताओं ने भारत-अमेरिका समग्र वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को विस्तार देने का लिए मिलकर काम करने के प्रति सहमति जताई.. इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति बाइडन उस समय के गवाह रहे हैं जब दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में बड़ा परिवर्तन आया था…

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *