जब आपको शरीर आपको कैद करने की कोशिश करें, तो आप अपने मन और विचारों को आजादी दे दें, ताकि समाज आपको अपनी कला और हुनर से पहचाने। इसका सबसे अच्छा उदाहरण है ‘निक वुजिकिक’…. निक वुजिकिक के न तो हाथ और न ही पैर है, फिर भी कामयाबी की ऊंचाईयों को छू रहे है।

उन्होंने हजारों-लाखों लोगों को डिप्रेशन से बाहर निकाला है। निक वुजिकिक की कहानी प्रेरणादायक है। निक वुजिकिक का जन्म 4 दिसंबर 1082 को ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। दूसरों बच्चों की तरह निक वुजिकिक पूरी तरह स्वस्थ्य थे, लेकिन बस एक कमी थी, उन्हें टेट्रा अमेलिया सिंड्रोम था, जो करोड़ों में सिर्फ एक बच्चे को होता है।

बिना हाथ-पैर वाले बच्चे को देख मां काफी चिंता में थे। लेकिन उन्होंने हालातों से हार न मानते हुए इन सबको स्वीकार किया और जिंदगी में आगे बढ़ी। तमाम दिक्कतों के बावजूद उनकी मां ने उनका एडमिशन स्पेशल स्कूल में न कराने का फैसला लिया और नॉर्मल बच्चों के साथ पढ़ाया। जब वह मेलबर्न में थे, तब उनके क्लास के बच्चे उनका काफी मजाक उड़ाते थे।

रोज-रोज हो रही प्रताड़ना से वो बुरी तरह टूट चुके थे, नतीजा ये था कि उन्होंने महज 10 साल की उम्र में आत्मह’त्या करने की सोची और बाथ टब में खुद को डुबा दिया, हालांकि किस्मत उनकी अच्छी थी और वो बच गए। इन सब से उभरने के लिए उनकी मां ने सहायता की। उनकी मां का एक लेख अखबार में छपा था, जो एक दिव्यांग शख्स की जीत की कहानी पर आधारित था, यहां से उन्हें जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिली.

चूंकि निक वुजिकिक नॉर्मल बच्चों के बीच शिक्षा ग्रहण कर रहे थे, इसलिए उन्हें आम बच्चों की तरह काम करना धीरे-धीरे आ रहा था। पेन और पेंसिल पकड़ने के लिए उनकी मां ने एक प्लास्टिक का स्पेशल डिवाइस तैयार किया था, जिसकी मदद से वो एग्जाम देते थे।

वो अपने अंदर की कला से तब रूबरू हुए, जब उन्होंने 17 साल की उम्र में पब्लिक स्पीकिंग में हिस्सा लिया और काफी अच्छा बोला। तब से वो एक मोटीवेशनल स्पीकर बनना चाहते थे। 21 साल के उम्र में उन्होंने अकाउंटिंग और फाइनेंस में ग्रेजुएशन पूरी कर ली थी।

ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने अपना करियर मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर शुरू किया। उन्होंने ‘एटिट्यूड इज एटिट्यूड’ नाम से कंपनी की शुरूआत की, साथ ही ‘लाइफ विदआउट लिंब्स’ नाम से एक एनजीओ भी बनाया।

निक वुजिकिक के स्पीच में शामिल शब्द लोगों के दिलों को छूते थे। जिसके कारण वो धीरे-धीरे मशहूर होने लगे। आज निक 50 से ज्यादा देशों में मोटिवेशनल स्पीच देने जाते है। निक वुजिकिक चार बच्चों के पिता है। वो अपने परिवार के साथ कैलीफोर्निया में रहते है। कल तक जो निक वुजिकिक का मजाक उड़ाते थे, आज वहीं लोग उनके जज्बे को सलाम करते है।

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *