New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वामी विवेकानंद की जयंती के मौके पर देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने देश को संबोधित कर राष्ट्रीय युवा दिवस की शुभकामनाएं दी. कहा कि- स्वामी विवेकानंद की जन्म जयंती के ये दिन हम सभी को नई प्रेरणा देता है.. आज का दिन विशेष इसलिए भी हो गया है कि इस बार युवा संसद देश की संसद के सेंट्रल हॉल में हो रही है.. ये सेंट्रल हॉल हमारे संविधान के निर्माण का गवाह है

पीएम मोदी ने युवा दिवस के मौके पर युवाओं को राजनीति में आने की बात कही. पीएम मोदी ने कहा कि- जब तक देश का सामान्य युवा राजनीति में नहीं आएगा तब तक वंशवाद का अं’त नहीं होगा. वंशवाद का ये जहर इसी तरह हमारे लोकतंत्र को कमज़ोर करता रहेगा.. इस देश के लोकतंत्र को बचाने के लिए आपका राजनीति में आना जरूरी है..

स्वामी जी ही थे जिन्होंने उस दौर में कहा था कि निडर, बेबाक, साफ दिल वाले, साहसी और आकांक्षी युवा ही वो नींव है जिस पर राष्ट्र के भविष्य का निर्माण होता है.. वो युवाओं पर, युवा शक्ति पर बहुत विश्वास करते थे, अब आपको उनके इस विश्वास की कसौटी पर खड़ा उतरना है:..

पीएम मोदी ने कहा कि- हमारा युवा खुलकर अपनी प्रतिभा और अपने सपनों के अनुसार खुद को विकसित कर सके इसके लिए आज एक वातावरण और इकोसिस्टम तैयार किया जा रहा है.. शिक्षा व्यवस्था हो, सामाजिक व्यवस्था हो या कानूनी बारीकियां, हर चीज में इन बातों को केंद्र में रखा जा रहा है..

स्वामी जी की प्ररेणा ने आज़ादी की लड़ाई को नई ऊर्जा दी थी.. गुलामी के लंबे कालखंड ने भारत को हज़ारों वर्षों की अपनी ताकत और ताकत के एहसास से दूर कर दिया था..स्वामी विवेकानंद जी ने भारत को उसकी वो ताकत याद दिलाई और एहसास कराया.

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *