New Delhi: पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोकनायक जय प्रकाश की जयंती पर उन्हें नमन किया है. पीएम मोदी ने कहा कि उनके लिए, राष्ट्रीय हित और लोगों के कल्याण से ऊपर कुछ भी नहीं था..उन्होंने भारत की स्वतंत्रता के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी और जब हमारे लोकतांत्रिक लोकाचार पर हमला हुआ तो उन्होंने इसे बचाने में मजबूत जनआंदोलन का नेतृत्व किया.

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा- लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के अवसर मैं उनके महान व्यक्तित्व एवं कृतित्व को स्मरण एवं नमन करता हूँ.. लोकतंत्र को सुरक्षित रखने में उनकी जो प्रभावी भूमिका रही है, वह हम सभी भारतवासियों को आज भी प्रेरणा देती है. बिहार की धरती धन्य है, जहां जेपी जैसे राष्ट्रनायक का जन्म हुआ.

जयप्रकाश नारायण का जन्म उत्तर प्रदेश के बलिया जिले के सिताब दियारा में 11 अक्टूबर 1902 में हुआ था. वह भारतीय स्वतंत्रता सेनानी और राजनेता थे.. उन्हें 1970 में इंदिरा गांधी के विरुद्ध विपक्ष का नेतृत्व करने के लिए जाना जाता है. इन्दिरा गांधी को पदच्युत करने के लिये उन्होने ‘सम्पूर्ण क्रांति’ नामक आन्दोलन चलाया.

वे समाज-सेवक थे, जिन्हें ‘लोकनायक’ के नाम से भी जाना जाता है.. 1999 में उन्हें मरणोपरान्त भारत रत्न से सम्मनित किया गया. दिल्ली सरकार का सबसे बड़ा अस्पताल ‘लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल’ भी उनके नाम पर है. महँगी पढ़ाई का खर्चा उठा सकें, इसके लिए उन्होंने खेतों, कम्पनियों, रेस्त्रा में काम किया. वे मार्क्स के समाजवाद से प्रभावित हुए.

About Author

Lalit

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *