New Delhi: जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए मोदी सरकार ने विकास के द्वार खोल दिए हैं. दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत विशेष पैकेज को स्वीकृति दे दी है.

वित्त वर्ष 20123-24 तक के लिए 520 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज को पीएम मोदी ने स्वीकृति के दी है. इससे ग्रामीणों की आय को बढ़ावा मिलेगा और विकास कार्यों के लिए पर्याप्त धनराशि सुनिश्चित करना प्रमुख उद्देश्य होगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने पैकेज का ऐलान होने के बाद अपने ट्वीट में लिखा,’आज कैबिनेट में हुआ ये फैसला जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लोगों का जीवन और सुगम बनाने में मदद करेगा. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा इस विशेष पैकेज के ऐलान के साथ जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को जरूरत के हिसाब से फंड मुहैया कराया जाएगा.. इसमें जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के ग्रामीण हिस्सों में रहने वाले दो तिहाई परिवार शामिल होंगे.

पैकेज के फंड्स को दीन दयाल अंत्योदय योजना और राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में भेजा जाएगा.. इसके जरिए कुल 10 लाख 58 हजार परिवारों को लाभ पहुंचाया जा सकेगा. पैकेज को 5 वर्षों के लिए दोनों केंद्र शासित प्रदेशों को दिया गया है.

इस पैकेज का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में जनहित वाली केंद्र सरकार की योजनाओं को सुचारू रूप से लोगों तक पहुंचाना है। पैकेज के जरिए केंद्र की स्कीम्स का लाभ आम लोगों तक पहुंचाने में और सहूलियत हो सकेगी। इस पैकेज को जम्मू-कश्मीर के लिए एक बड़े तोहफे के रूप में देखा जा रहा है.

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *