New Delhi:अकसर लोग अपने शौक को पूरा करने के लिए या फिर किसी के प्रति प्यार व्यक्त करने के लिए टैटू बनवाते हैं. लेकिन 30 साल का ये शख्स देशभक्ति में डूबा हुआ है.

पेशे से इंटीरियर डिज़ाइनर, अभिषेक गौतम, जो यूपी के हापुड़ के रहने वाले हैं, उनकी पीठ पर 593 टैटू हैं, जिसमें उनके प्यार का इजहार करने और बहादुर भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए भारतीय शहीदों के 560 नाम शामिल हैं.

जबकि हम में से कई लोगों के लिए, हमारी देशभक्ति की झलक केवल 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) और 15 अगस्त (स्वतंत्रता दिवस) पर दिखाई देती है, यह व्यक्ति देश के प्रति अपने प्यार को व्यक्त करने के लिए पूरे देश में छा चुका है.

आप शहीद हुए सैनिकों के नामों की सूची के अलावा, महात्मा गांधी, भगत सिंह, रानी लक्ष्मी बाई, और अन्य सहित स्वतंत्रता सेनानियों के टैटू भी देख सकते हैं.. चाहे वह कारगिल यु’द्ध के शहीद हों या हाल के लोग हों, उन्होंने सुनिश्चित किया है कि उनकी पीठ पर सभी नाम गुदवाए गए हों, जिन्हें वे प्रेम और सम्मान के कवच की तरह धारण करते हैं.

गौतम ने बताया कि इस टैटू को पूरा करने में 8 दिन लगे.. लोग अक्सर अपने साथी के नाम का टैटू गुदवाते हैं लेकिन मेरे लिए, देश प्रेम से बढ़कर कोई प्रेम नहीं. भारतीय सेना हमेशा हमारे लिए है और ऐसे कई सैनिक हैं जो राष्ट्र के लिए अपने प्राण न्योछावर कर चुके हैं। इसलिए उनके नाम मेरे शरीर पर अंकित होना उनके लिए एक श्रद्धांजलि है..

यह पूछने पर कि उन्हें ऐसा कुछ करने के लिए प्रेरित किया, अभिषेक कहते हैं, यह लेह लद्दाख की अपनी यात्रा के दौरान था, कि भारतीय सेना ने उनके एक दोस्त को बचाया. उन्होंने कहा इसके बाद ही मैंने ऐसा करने का फैसला लिया..

शहीदों के नाम पर शोध करने में पूरा एक साल लग गया..उन्होंने अपने परिवार के कुछ सदस्यों से भी मुलाकात की और फिर एक टैटू आर्टिस्ट से संपर्क किया..“मैं भारतीय सेना में शामिल नहीं हो सका लेकिन मैं हर दिन देशभक्ति महसूस करना चाहता हूं.. और ये टैटू मुझे हर दिन यह याद दिलाते हैं.

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *