सोशल मीडिया जहां लोगों के फायदे है, तो वहीं उसके कुछ नुकसान भी है। देखा जाता है कि बच्चे और युवा सोशल मीडिया पर घंटों बिजी रहते है, जिसके चलते न तो वो अपनी पढ़ाई पर ध्यान दे पाते है और न ही अपने करियर पर… इस तरह के नुकसान को भांपते हुए आर्तिका शुक्ला ने सोशल मीडिया से दूरी बना ली और बन गई आईएएस…. अर्तिका शुक्ला ने यूं तो एमबीबीएस की पढ़ाई की, लेकिन वो आईएएस बना चाहती थी, इसलिए ये सपना भी वो अपने साथ लेकर चलती रही और मौका मिलते ही अपने सपने को उड़ान दे दी.

डॉ अर्तिका शुक्ला ने पहले एमबीबीएस की पढ़ाई की और फिर एमडी की पढ़ाई पूरी की। पर अपने आईएएस बनने के सपने के साथ समझौता नहीं करना चाहती थी। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए अर्तिका ने सबसे पहले सोशल मीडिया से दूरी बनाई और यूपीएससी की तैयारी में जुट गईं। इसके लिए न तो अर्तिका ने कोई कोचिंग क्लासिस ली और न ही किसी से मदद, उन्होंने सेल्फ स्टडी से ही आईएएस की परीक्षा पास की। अर्तिका की ये सफलता युवाओं के लिए एक शानदार उदाहरण है।

आर्तिका ने एग्जाम की तैरायी के लिए तीन फेज बनाए। पहले फेज में उन्होंने प्रारम्भिक और मेंस की तैयारी की और रात में लिखने की प्रैक्टिस भी की। दूसरे फेज में उन्होंने सभी विषयों की पढ़ना शुरू किया और नोट्स तैयार किए। इसके बाद तीसरे फेज में इंटरव्यू के लिए खुद को तैयार किया और अपना आत्मविश्वास को बढ़ाया। चूंकि अर्तिका ने आईएस बनने के सपने को बचपन से ही अपना लक्ष्य बनाया था, इसके लिए वो स्कूल टाइम से ही तैयारी करने लगे। साल 2014 में सिविल सर्विस की परीक्षा में उन्होंने ऑल इंडिया में चौथी रैंकिंग हासिल की।

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *