New Delhi: जब भी हम 90 के दशक के बॉलीवुड एक्टर्स के बारे में बात करते हैं, तो हमारे दिमाग में आने वाले सबसे पहला नाम गोविंदा होता है। गोविंदा उस समय के सबसे हिट सुपरस्टार थे और फिल्मों के जरिए उन्होंने अपने शानदार अभिनय को तक पहुंचाया, जिसके बदले में आज भी लोग उन्हें बहुत ही प्यार करते है। इतना ही नहीं उनके क्रेजी आउटफिट्स, पेल्विक स्टेप्स, इमोशनल सीन, एक्शन और कॉमेडी के ओवरडोज़ ने ही उन्हें हर किसी का हीरो नंबर 1 बना दिया है।

हालांकि वह इन दिनों फिल्मों में ज्यादा नजर नहीं हैं, लेकिन इसमें कोई शक नहीं है कि वह हमारे दिलों में हमेशा बने रहेंगे। एक्शन- कॉमेडी स्टार ने अपने करियर के दौरान कई हिट फिल्में दी हैं। जिसमें साजन चले ससुराल, हसीना मान जाएगी, कुली नंबर 1, पार्टनर, हीरो नंबर 1, दुल्हे राजा, और कई सारी फिल्मे उनकी हिट लिस्ट में आती हैं। आज गोविंदा के फैंस के लिए हम उनसे जुड़े कुछ अनजान और दिलचस्प फैक्ट लेकर आए है, जिसके बारे में उनके फैंस को कोई जानकारी नहीं होगी।

पढ़े गोविंदा से जुड़े दिलचस्प फैक्ट्स

  1. कई ऑडिशन देने के बाद भी,15 साल की उम्र में गोविंदा को राजश्री स्टूडियो द्वारा रिजेक्ट कर दिया गया था। वो उन्हें बहुत छोटा मानते थे।
  2. गोविंदा अक्सर अपने सुस्त पेल्विक स्टेप के लिए जाना जाता है, बहुत कम लोग इस तथ्य से अवगत हैं कि गोविंदा एक ट्रेंड भारतीय शास्त्रीय डांसर भी हैं।
  3. साल 1999 में गोविंदा बीबीसी के ऑनलाइन पोल स्क्रीन द्वारा दुनिया का दसवां सबसे बड़ा सितारा बताया गया था।
  4. गोविंदा को साल 2016 में इंडिया लीडरशिप कॉन्क्लेव में दशक के अभिनेता के रूप में भी सम्मान मिला है।
  5. एक कमाल के एक्टर होने के अलावा, गोविंदा एक अद्भुत गायक भी हैं। उन्होंने फिल्म आंखें, हसीना मान जाएगी, और शोला और शबनम जैसी फिल्मों के लिए गाना भी गाया है।
  6. गोविंदा ने अपने समय के लगभग हर सुपरस्टार के साथ काम किया है जिसमें अमिताभ बच्चन, राजेश खन्ना, दिलीप कुमार, और रजनीकांत भी शामिल हैं!
  7. गोविंदा ने साल 1987 में सुनीता के साथ शादी कर ली थी, लेकिन उन्होंने अपनी शादी को लगभग चार साल तक सबसे छुपाया था ।
  8. ये सुन कर थोड़ी हैरानी होती है कि, हीरो नंबर 1 स्टार ने कई सारी फिल्मों को रिजेक्ट कर दिया था जो बाद में बॉक्स ऑफिस पर हिट हो गई। इनमें फिल्म ‘गदर : एक प्रेम कथा’, ताल और देवदास शामिल है।
  9. 90 के दशक के पॉपुलर स्टार गोविंदा ने साल 1994 में अपनी मौ’त को धोखा देकर जिंदा वापस लौट आए थे। जब वह करिश्मा कपूर के साथ फिल्म ‘खुद्दार’ के लिए शूटिंग करने जा रहा थे, उनकी कार एक एक्सीडें’ट हो गया, इस दौरान उनके सिर में पर चो’टें आईं थी।
  10. गोविंदा राजनीति में शामिल हो गए और 2004 से 2009 के बीच सांसद रहे। हालांकि, उन्होंने बाद में एक्टिंग करियर पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपना राजनीतिक करियर छोड़ दिया।
About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *