New Delhi: बीजेपी के प्रखर नेता कपिल मिश्रा का एक ट्वीट सामने आया है, जिसमें उन्होंने एक अखबार इंडियन एक्सप्रेस का जिक्र किया है. कपिल मिश्रा ने कहा कि- औरंगजेब ने 4.6 मिलियन हिंदुओं की ह’त्या की और यहां इंडियन एक्सप्रेस उसे हीरो बना रही है..

औरंगजेब ने श्री गुरु तेग बहादुर जी का सिर कलम किया..हिंदू सिख नरसंहार से इंकार करना मानवता और भारत के खिला’फ अपरा’ध है. दरअसल, इंडियन एक्सप्रेस ने अपनी एक खबर में लिखा कि- “औरंगज़ेब ने नष्ट होने की तुलना में अधिक हिंदू मंदिरों की रक्षा की.. उन्होंने उचित साम्राज्य द्वारा किसी भी पूर्व मुगल शासक की तुलना में अपने शाही प्रशासन में अधिक हिंदुओं को नियुक्त किया..

औरंगजेब यकीनन अपने दिन का सबसे शक्तिशाली और सबसे अमीर शासक था.. उनके लगभग 50 साल के शासनकाल (1658-1707) का प्रारंभिक आधुनिक भारत के राजनीतिक परिदृश्य पर गहरा प्रभाव था, और उनकी विरासत – वास्तविक और कल्पना – आज भी भारत और पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर जारी है.

मुगल बादशाह के बारे में पढ़ने के लिए हम कुछ नहीं करते हैं, लेकिन इतिहासकार ऑड्रे ट्रुस्के का बाबर के उत्तराधिकारियों से सबसे ज्यादा नफरत है..अपनी पुस्तक, “द लाइफ़ एंड लिगेसी ऑफ़ इंडियाज़ मोस्ट कंट्रोवर्शियल किंग” में, ट्रूस्के ने औरंगज़ेब के पक्ष को मुख्य रूप से भारतीयों के लिए अज्ञात कर दिया.. उस समय के दौरान उनके व्यक्तित्व का पता लगाने के दौरान, उन्होंने औरंगज़ेब के एक हिस्से का विश्लेषण किया जो राजनीतिक आवश्यकताओं के आधार पर एक ही समय में क्रूर और सौम्य है..

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *