New Delhi: भारतीय वायु सेना की पहली महिला आयोग अधिकारी विंग कमांडर (सेवानिवृत्त) डॉ विजयलक्ष्मी रमानन का 96 साल की आयु में निधन हो गया है.. वायु सेना अस्पतालों में स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में कार्य करने के अलावा, वह यु’द्धों के दौरान घायल हुए सैनिकों के लिए भी उपस्थित हुई और प्रशासनिक कर्तव्यों का पालन किया’

कोरोना वायरस काल में देश की एक और बड़ी हस्ती ने दुनिया को अलविदा कह दिया.. हमने देश की पहला वायुसेना अधिकारी को खो दिया. उन्हें अगस्त 1972 में विंग कमांडर के पद पर पदोन्नत किया गया, और उन्हें विश्व सेवा पदक से सम्मानित किया गया. बाद में वह फरवरी, 1979 में सेवानिवृत्त हुई थीं.

उनके पति स्वर्गीय के वी रमानन भी भारतीय वायु सेना के अधिकारी थे. फरवरी 1924 में जन्मी, उसने अपनी एमबीबीएस की और बाद में 22 अगस्त, 1955 को आर्मी मेडिकल कोर में कमीशन प्राप्त किया और उसी दिन से वायु सेना में दूसरी जगह आ गई.

बता दें कि डॉ. विजयलक्ष्मी साल 1955 को वायुसेना में बतौर अधिकारी कमिशन हुई थीं..विजयलक्ष्मी रमानन के निधन की जानकारी उनके दामाद एसएलवी नारायण ने दी. वायुसेना में अधिकारी होने से पहले विजयलक्ष्मी रमानन ने बहुत ही कम उम्र में आकाशवाणी कलाकार के रूप में भी काम किया, उन्होंने कर्नाटक संगीत में भी शिक्षा ग्रहण की थी..

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *