New Delhi: Donate Used Car To Charity: कार दान (Car Donate) करना आसान है.. और दान मदद का एक शानदार तरीका है.

क्या आपके पास कोई पुराना वाहन है जिसे आप उपयोग नहीं कर रहे हैं? यदि हां, तो आप अपने हाथों से एक पुण्य का काम कर सकते हैं. आप कार दान करके किसी की मदद कर सकते हैं. अगर आप दान करेंगे तो जरूरतमंद व्यक्ति उस कार को किसी को कम कीमत में बेच सकता है, इसे पैसे के लिए नीलाम कर सकता है या इसे बचाव यार्ड में बेच सकता है… कुछ मामलों में, आपके वाहन को दान करने में सक्षम होने के लिए आपके पास चालू स्थिति में होना भी आवश्यक नहीं है.कई Car Donate Charity आपके लिए कुछ ही चरणों में अपनी कार दान करना बहुत आसान बना देती हैं..

अपनी कार कैसे दान करें
अपनी कार दान करने का सबसे आसान तरीका है कि आप किसी चैरिटी (Donate Used Car To Charity) से संपर्क करें और अपने वाहन को लेने के लिए आने की व्यवस्था करें.. हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी, गुडविल और साल्वेशन आर्मी जैसे कई बड़े चैरिटी इसके लिए सेवाएं प्रदान करते हैं, जो फोन हॉटलाइन और वेबसाइटों के साथ दान रूपों के साथ पूरा करते हैं..

यदि आप थोड़ा और काम कर रहे हैं, तो दूसरा विकल्प यह है कि आप कार को स्वयं बेच दें और पैसे दान करें.. कुछ मामलों में यह चैरिटी के लिए अधिक फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि हो सकता है कि आप इसे बेचें और चैरिटी के लिए यह फायदा हो जाए.

अपनी कार दान करने से पहले आपको क्या जानना चाहिए
अपनी कार दान करने का एक सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप एक बहुत प्यारी कर कटौती प्राप्त करने में सक्षम हो सकते हैं.. लेकिन आईआरएस को नियंत्रित करने वाली किसी भी चीज़ की तरह, यह उतना आसान नहीं है जितना कि कार को एक चैरिटी को सौंपना और फिर अपनी कर योग्य आय से उसका मूल्य घटा देना.. इसके बजाय, आपको अपने करों से दान में कटौती करने के लिए कुछ मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी। आप आईआरएस के गाइड से लेकर वाहन दान तक अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अपनी कार को चैरिटी को सौंपने के बाद, आपको तुरंत एक लिखित रसीद प्राप्त करनी चाहिए.. वह आपकी कार के साथ क्या करता है, इसके आधार पर, आपको कुछ बिंदु पर लिखित पावती या फॉर्म 1098-सी (मोटर वाहन, नाव और हवाई जहाज का योगदान) भी मिलेगा…

इसके अलावा, यदि आप $ 5,000 से अधिक मूल्य की कार दान कर रहे हैं और दान में इसे नकद में बेचने की योजना नहीं है, तो आपको कार दान करने से कम से कम 60 दिन पहले आधिकारिक लिखित मूल्यांकन प्राप्त करना होगा।

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *