New Delhi: ग्रामीण भारत को बदलने और लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने के लिए निर्धारित एक ऐतिहासिक कदम फिर से पीएम मोदी उठाने वाले हैं. प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 11 अक्टूबर को SVAMITVA योजना के तहत संपत्ति कार्ड के भौतिक वितरण का शुभारंभ करेंगे.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि कल का दिन यानि 11 अक्टूबर 2020 एक बड़ा परिवर्तन लेकर आने वाला है. आखिर कल पीएम मोदी ऐसा क्या करने वाले हैं. इसका जवाब हर कोई जानना चाहता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर पीएम मोदी कल ऐसा क्या करने वाले हैं, जो करोड़ों भारतीयों के लिए मील का पत्थर साबित होगा.

इसकी जानकारी पीएम मोदी ने खुद ट्वीट करके दी. पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा कि- स्वामित्व योजना के तहत चरणबद्ध तरीके से देश के लगभग 6.62 लाख गांवों के लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड दिए जाएंगे.. ग्रामीणों को अपनी संपत्ति के स्वामित्व का आधिकारिक दस्तावेज मिलेगा, जो उन्हें सशक्त बनाएगा. इसके माध्यम से वे बैंक लोन सहित कई वित्तीय सुविधाओं का लाभ ले सकेंगे.

कल का दिन ग्रामीण भारत के लिए एक बड़ा सकारात्मक परिवर्तन लाने वाला है. सुबह 11 बजे स्वामित्व योजना के अंतर्गत संपत्ति कार्ड के वितरण का शुभारंभ किया जाएगा. यह योजना करोड़ों भारतीयों के जीवन में मील का पत्थर साबित होगी .

यह प्रक्षेपण लगभग एक लाख संपत्ति धारकों को उनके मोबाइल फोन पर वितरित एसएमएस लिंक के माध्यम से अपने संपत्ति कार्ड डाउनलोड करने में सक्षम करेगा..इसके बाद संबंधित राज्य सरकारों द्वारा संपत्ति कार्डों का भौतिक वितरण किया जाएगा..

ये लाभार्थी छह राज्यों के 763 गांवों में शामिल हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश के 346, हरियाणा के 221, महाराष्ट्र के 100, मध्य प्रदेश के 44, उत्तराखंड के 50 और 2 शामिल हैं. कर्नाटक से. महाराष्ट्र को छोड़कर इन सभी राज्यों के लाभार्थियों को एक दिन के भीतर प्रॉपर्टी कार्ड की भौतिक प्रतियां प्राप्त होंगी – महाराष्ट्र में प्रॉपर्टी कार्ड की मामूली लागत की वसूली की व्यवस्था है, इसलिए इसमें एक महीने का समय लगेगा।..

इस कदम से ग्रामीणों द्वारा ऋण लेने और अन्य वित्तीय लाभ के लिए संपत्ति को वित्तीय संपत्ति के रूप में उपयोग करने का मार्ग प्रशस्त होगा.. साथ ही, यह पहली बार है कि तकनीक के सबसे आधुनिक साधनों को शामिल करने वाले इस तरह के बड़े पैमाने पर अभ्यास लाखों ग्रामीण संपत्ति मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए किया जा रहा है..आयोजन के दौरान प्रधानमंत्री कुछ लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे. इस अवसर पर केंद्रीय पंचायती राज मंत्री उपस्थित रहेंगे.कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होगा.

SVAMITVA के बारे में

SVAMITVA पंचायती राज मंत्रालय की एक केंद्रीय क्षेत्र योजना है, जिसे 24 अप्रैल 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया था.. इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रामीण घरों के मालिकों को ‘अधिकारों का रिकॉर्ड’ प्रदान करना और जारी करना है संपत्ति कार्ड.

इस योजना को चार साल (2020-2024) की अवधि में पूरे देश में लागू किया जा रहा है और यह अंततः देश के लगभग 6.62 लाख गांवों को कवर करेगा.. उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक राज्यों में लगभग 1 लाख गाँव और पंजाब और राजस्थान के कुछ सीमावर्ती गाँव, पंजाब और राजस्थान में सतत संचालन प्रणाली (कॉर्स) स्टेशनों के नेटवर्क की स्थापना के साथ, पायलट चरण (2020-21) में शामिल किया जा रहा है।

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *