New Delhi: चंडीगढ़ के रहने वाले एक लड़के ने कबाड़ के इस्तेमाल से एक ऐसी बाइक बना डाली, जिसे देखकर सभी आश्चर्यचकित रह गए. नाम है गौरव.. क्लास 10 में पढ़ता है, लेकिन इसने एक ऐसे बाइक का निर्माण कर दिया जो एक इंजीनियर ही कर सकता है. .

गौरव विभिन्न स्रोतों से एक साथ सामग्री डालने और मोटरसाइकिल के साथ आने में कामयाब रहा है.. वाहन के विभिन्न घटकों को इकट्ठा करने और बचे हुए सामानों से एक नई मोटरसाइकिल बनाने की उनकी अनूठी पद्धति ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है…

कबाड़ से एक शानदार मोटरसाइकिल बनाई जा सकती है, उसका ये सबसे अच्छा उदाहरण है. गौरव द्वारा बनाई गई नई निर्मित बाइक पेट्रोल पर चलती है और यह एक लीटर ईंधन पर 80 किमी तक की दूरी तय कर सकती है.. हालांकि, यह पहली बार नहीं है जब उसने रद्दी सामानों से कुछ बनाया है. तीन साल पहले, उन्होंने कबाड़ सामग्री का उपयोग करके एक इलेक्ट्रिक बाइक भी बनाई थी.. इलेक्ट्रिक बाइक के साथ एकमात्र कमी थी स्पीड की. जिसके बाद उसने इस बाइक को पेट्रोल से निर्मित किया.

चेसिस, इंजन, ट्रांसमिशन और व्हील सहित वाहन का पिछला आधा हिस्सा मोटरसाइकिल से पूरा होता है…इसके अलावा, वह रियरव्यू मिरर और लाइट्स पर काम करने में भी कामयाब रहे हैं.. बाइक की छवि नेटिज़न्स द्वारा साझा की जा रही है.. उनके प्रयासों के लिए उनकी ऑनलाइन प्रशंसा की गई है..मोटरसाइकिल से जुड़ी सुरक्षा चिंताओं के अलावा, स्क्रैप सामग्री से उपयोगी कुछ बनाने की उनकी क्षमता प्रशंसा की हकदार है..

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *