New Delhi: यह उत्पाद पहले पुणे में एक मेले में प्रदर्शित किया गया था, लेकिन अब यह अमेज़ॅन पर उपलब्ध है, और प्रेम की वेबसाइट पर भी.. जिसका नाम ‘Vamshycle’.है

20 वर्षीय प्रेम ‘Vamshycle’ का संस्थापक है. कहता है- एक संगठन जो बैलेंस साइकिल बनाता है. बैलेंस बाइक मोटर कौशल बनाने के लिए अपने विकास के चरण में टॉडलर्स के लिए साइकिल हैं. वे जमीन पर कम हैं और उनके पास कोई पैडल या ब्रेक नहीं है.

2017 में, प्रेम ने विद्या वैली स्कूल, पुणे से पढ़ाई छोड़ने का फैसला किया क्योंकि वह अपना सपना पूरा करना चाहता थआ. उसका जुनून – उत्पादों और इंजीनियरिंग डिज़ाइनों को बनाना था.

9 वीं कक्षा में, उन्होंने एक स्कूल परियोजना के लिए एक ड्रोन बनाया था. और 10वीं क्लास में एक बार प्रोटोटाइप मॉडल सफल होने के बाद, वह खुद को चुनौती देना चाहता था और उसने एक ‘बैलेंस बाइक’ बनाने का फैसला किया, लेकिन लकड़ी का उपयोग करके..

टिपायी नाम का बैलेंस साइकिल (जिसका अर्थ है तीन पैर वाला) एक हल्के वजन का चक्र है जिसमें कोई पैडल, चेन या ब्रेक नहीं होता है.. रूसी बिर्च प्लाईवुड का उपयोग करके बनाया गया है ..

2019 के अंत तक, प्रेम ने अपना प्रोडक्शन मॉडल तैयार किया है और एक बैलेंस बाइक लॉन्च की है जिसका इस्तेमाल तीन अलग-अलग चरणों में किया जा सकता है, ताकि बच्चे के विकास के अनुकूल हो सके – (i) 18 महीने से 2.5 वर्ष के बच्चों के लिए एक ट्राइसाइकिल (ii) 2.5 – 3.5 वर्ष और (iii) की आयु के बच्चों के लिए दो पहियों लेकिन पीछे की तरफ लकड़ी के एक हिस्से को उलट कर, यह 3.5 – 5 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए थोड़ा लंबा बनाया जा सकता है,

प्रेम कहता है, “बच्चा जैसे-जैसे बढ़ता है, चक्र बढ़ता जाता है.. उपयोगकर्ता सीट की ऊंचाई को समायोजित कर सकता है और अगले चरण में उत्पाद को अपग्रेड करने के लिए टुकड़ों को विघटित कर सकता है..

तीन-चरण वाले संस्करण का वजन तीन किलो है, और दो-चरण वाले संस्करण का वजन साढ़े तीन किलो है. यह बच्चों को आसानी से चक्र पैंतरेबाज़ी करने की अनुमति देता है, और माता-पिता इसे कहीं भी आसानी से ले जा सकते हैं.

यह उत्पाद पहले पुणे के एक मेले में प्रदर्शित किया गया था, लेकिन अब यह अमेज़ॅन पर उपलब्ध है, और प्रेम की वेबसाइट पर.. बाइक की कीमत 3500 रुपए से लेकर 5000 रुपए के बीच है, जो वैरिएंट और आपके द्वारा चुने गए रंग के आधार पर है..

About Author

Naina Shrivastava

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *